सार्वजनिक क्षेत्र के इस बैंक के ग्राहक ध्यान दें! बैंक करने जा रहा है अहम बदलाव, 1 अगस्त से लागू होंगे नियम…

1 अगस्त से बैंक ऑफ बड़ौदा चेक नियम परिवर्तन: यदि आप बैंक ऑफ बड़ौदा (बैंक ऑफ बड़ौदा- बीओबी) के ग्राहक हैं तो यह आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। BoB चेक को लेकर नियमों में बदलाव करने जा रहा है.

दरअसल, 1 अगस्त 2022 से बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों के लिए पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन नियम लागू हो जाएगा। अब बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों को 5 लाख रुपये से अधिक के चेक में महत्वपूर्ण जानकारी को सत्यापित करने से पहले बैंक को इलेक्ट्रॉनिक रूप से सत्यापित करना होगा।

बैंक ने क्या कहा?
बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहक को चेक को लाभार्थियों को सौंपने से पहले उसका विवरण देना होगा ताकि बैंक बिना किसी कन्फर्मेशन कॉल के भुगतान के लिए 5 लाख का चेक पेश कर सके. बैंक सर्कुलर के अनुसार, “01.08.2022 से सकारात्मक वेतन पुष्टिकरण 05 लाख रुपये और उससे अधिक के चेक के लिए अनिवार्य किया जाएगा। यदि कोई पुष्टि नहीं है, तो चेक वापस किया जा सकता है।”

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

जानिए क्या है पॉजिटिव पे सिस्टम
सकारात्मक वेतन प्रणाली में, बैंक को निर्दिष्ट राशि से अधिक के चेक के मूल्य के बारे में बैंक को सूचित करना होता है। भुगतान करने से पहले बैंक इसकी जांच करता है। यह एक स्वचालित धोखाधड़ी का पता लगाने वाला उपकरण है। आरबीआई द्वारा इस नियम को लागू करने का मकसद चेक के दुरुपयोग को रोकना है।

सकारात्मक भुगतान प्रणाली के तहत, एसएमएस, इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम या मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से इलेक्ट्रॉनिक रूप से चेक जारी करने वाले को बैंक को चेक की तारीख, लाभार्थी का नाम, खाता संख्या, कुल राशि, लेनदेन कोड और चेक नंबर की पुष्टि करनी होगी। चेक भुगतान करने से पहले बैंक इन विवरणों को क्रॉस-चेक करेगा। यदि इसमें कोई विसंगति पाई जाती है तो बैंक चेक को अस्वीकार कर देगा।