भारी बारिश होगी, जानिए मौसम विभाग ने अलर्ट क्यों जारी किया और इसका क्या मतलब है

कारोबारी शहर मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में भारी बारिश जारी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले 24 घंटों में मुंबई और उसके उपनगरों में मध्यम से भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है। आईएमडी ने अगले कुछ दिनों में पड़ोसी ठाणे जिले में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है। मुंबई और ठाणे के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया गया है। अगले पांच दिनों में विभिन्न स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। अगर आप सोच रहे हैं कि ‘येलो अलर्ट’ का क्या मतलब होता है तो आज हम आपको मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट के बारे में बताते हैं।

मौसम संबंधी अलर्ट का मतलब समझें…दरअसल, आईएमडी मौसम संबंधी चेतावनियों के लिए चार कलर कोड का इस्तेमाल करता है। पहले ग्रीन अलर्ट की बात करते हैं। इस अलर्ट का मतलब है कि किसी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं है। अब बात करते हैं येलो अलर्ट की। तो इसका मतलब है कि मौसम पर नजर रखने और सतर्क रहने की जरूरत है। अब बात करें ऑरेंज कलर के अलर्ट की, इसका मतलब है कि कार्रवाई के लिए तैयार रहने की जरूरत है. अब आखिरकार बात रेड यानी रेड अलर्ट की. रेड अलर्ट का मतलब है…कार्रवाई करना।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे अलर्ट मोड में…भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा अगले चार दिनों के लिए महाराष्ट्र में भारी बारिश की चेतावनी जारी करने के बाद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे हरकत में आ गए हैं। उन्होंने राज्य प्रशासन के अधिकारियों को सावधानी बरतने और जान-माल का नुकसान न हो यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. व्यापारिक शहर मुंबई के पास स्थित रायगढ़ जिले में कुंडलिका नदी खतरे के निशान से ऊपर बहने से चिंता बढ़ गई है। मुंबई और उसके कुछ पड़ोसी जिलों में मंगलवार सुबह भारी बारिश हुई और कुछ जगहों पर बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं.

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

इन इलाकों में जारी किया गया ‘ऑरेंज अलर्ट’…आईएमडी ने दक्षिण कोंकण क्षेत्र और गोवा के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ और उत्तर कोंकण, उत्तर मध्य और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा क्षेत्रों के लिए ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है। आईएमडी के मुताबिक, मराठवाड़ा क्षेत्र में 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के साथ गरज, बिजली, भारी बारिश की संभावना है।