मानसून फिर सक्रिय, अगले 6 दिन भारी बारिश के आसार, बढ़ेगी उमस

मंगलवार सुबह से भीषण उमस के साथ तापमान भी 33 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। लेकिन शाम होते ही बादल छा गए और बारिश होने लगी। मौसम विभाग के मुताबिक अगले छह दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा। एक-दो दिन में भारी बारिश हो सकती है।

इस मानसून में अब तक लखनऊ में केवल 363 मिमी बारिश हुई है। यह सामान्य से 41 फीसदी कम है। इस बार भी मॉनसून के देर से निकलने की उम्मीद है। ऐसे में उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों में अच्छी बारिश होगी। मौसम विभाग की ओर से अगले छह दिनों तक दिए गए पूर्वानुमान के मुताबिक बादल छाए रहेंगे। बारिश भी होगी। इसके बाद 23 सितंबर से अगले तीन दिनों तक भारी बारिश हो सकती है। अधिकतम तापमान 32-33 और न्यूनतम तापमान 24-25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने से अगले कुछ दिनों तक यूपी के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने भारी बारिश की संभावना को देखते हुए मछुआरों को नदियों में न जाने की सलाह दी है। पिछले कुछ दिनों से उत्तर प्रदेश में भारी बारिश का कारण बनी मॉनसून गतिविधि जारी है। अगले 24 घंटों के दौरान देश के पूर्वी हिस्सों में कई जगहों पर फिर बारिश की संभावना है।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

मौसम कार्यालय के अनुसार, भारत में 7 प्रतिशत अधिक वर्षा हुई थी, लेकिन आठ राज्यों – उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, दिल्ली, पंजाब, त्रिपुरा, मिजोरम और मणिपुर में कम वर्षा दर्ज की गई। कहा जा रहा है कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 21 और 22 सितंबर को और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 20 और 21 सितंबर को गरज-चमक के साथ मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है.