बिहार Weather News : बारिश के साथ तेज हवा चलने के आसार, मौसम केंद्र ने कहा- सतर्क रहें

बिहार Weather Update : इस समय पूर्वी उत्तर प्रदेश में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इससे राज्य में हल्की बारिश की संभावना है। अगले दो दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा।

पिछले 24 घंटों में, वैशाली के गरौल में राज्य में सबसे अधिक 72.4 मिमी बारिश दर्ज की गई। वहीं नालंदा के कौकोल में 68.2 मिमी, इंद्रपुरी में 63,8, जंहा में 61.2, रजौली में 53.2, रोसड़ा में 52 मिमी बारिश दर्ज की गई. मौसम में बदलाव से राजधानी पटना में बुधवार सुबह से ही लोगों को उमस का अहसास होने लगा. बादल छाए रहने के बाद भी मॉर्निंग वॉक करने वालों पर तापमान का असर साफ दिखाई दे रहा था।

मानसून ट्रफ लाइन का दिख रहा असर :- पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक संजय कुमार का कहना है कि इस समय मानसून की ट्रफ दिल्ली से बंगाल की खाड़ी की ओर जा रही है। वर्तमान में ट्रफलाइन के आसपास के क्षेत्र में बारिश हो रही है। इस समय पूर्वी उत्तर प्रदेश पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। बंगाल की खाड़ी से इसे काफी नमी मिल रही है, जिससे बिहार के अलग-अलग इलाकों में बारिश हो रही है. पूरे प्रदेश के वातावरण में नमी बनी हुई है।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

मंगलवार को भोजपुर, बक्सर, पटना, जमुई, नालंदा, शेखपुरा, अरवल, जहानाबाद, रोहतास, औरंगाबाद, गया के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश दर्ज की गई. मौसम विज्ञानियों का कहना है कि बुधवार को राज्य के अलग-अलग इलाकों में तेज हवाएं चलने की संभावना है. हवा की गति 25 से 30 किमी प्रति घंटे रहने की संभावना है।

बता दें कि पटना के मौसम विज्ञान केंद्र से आंधी और तेज बारिश का पूर्वानुमान जारी करते हुए लोगों से आंधी के दौरान सुरक्षित स्थानों पर रहने की अपील की थी. कुछ लोगों के इससे बेखबर होने के बावजूद नतीजा यह हुआ कि बिजली गिरने से बड़ी संख्या में लोग मारे गए।