बिहार मौसम: बिहार के कई हिस्सों में 48 घंटे बारिश की संभावना, गरज के साथ आंधी की चेतावनी

बिहार के कई हिस्सों में 48 घंटे तक बारिश के आसार

बिहार में आसमान से आंधी-तूफान का कहर अभी जारी रहेगा.सोमवार को इसकी चपेट में आने से कई लोगों की मौत हो गई, जबकि कई अन्य घायल हो गए। ऐसे में लोगों को इससे बचने की चेतावनी दी गई है.

आंधी चेतावनी :- दरअसल, बंगाल और उड़ीसा में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इससे राज्य की हवा में नमी की मात्रा बढ़ गई है। और गर्मी भी बहुत है। ऐसे में अगले तीन-चार दिनों तक राज्य के अलग-अलग इलाकों में गरज के साथ गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. इसको लेकर पूरे राज्य में अलर्ट जारी कर दिया गया है।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

48 घंटे में भारी बारिश की संभावना :- आईएमडी पटना के मुताबिक अगले 48 घंटों में गया और रोहतास के साथ-साथ इसके आसपास के इलाकों में भी भारी बारिश की संभावना है. इसे लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी भी दी है। अगले दो से तीन दिनों तक बिहार में हवा की गति 25 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है.

अब तक 160 एमएम बारिश :- दरअसल, यह मौसमी स्थिति बंगाल की खाड़ी से लेकर पश्चिम बंगाल, उड़ीसा तक बने निम्न दबाव के क्षेत्र के कारण बन रही है। वर्तमान में बिहार में जुलाई-अगस्त में कम बारिश की भरपाई सितंबर के महीने में धीरे-धीरे हो रही है. अकेले सितंबर में अब तक 160 मिमी बारिश हो चुकी है। अगस्त तक, बिहार में केवल 486 मिमी बारिश हुई थी। राज्य में 20 सितंबर तक 646 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है.

सितंबर तक जारी रहेगी बारिश :- मौसम पूर्वानुमान रिपोर्ट के अनुसार, बिहार में अगले दस दिनों तक मध्यम से मध्यम बारिश जारी रहेगी। बिहार से मानसून के लौटने की स्थिति नहीं बन रही है. हालांकि, राजस्थान के कुछ हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी शुरू हो गई है। मौसम विज्ञानियों का मानना ​​है कि बिहार से दक्षिण-पश्चिम मानसून का प्रस्थान सितंबर के बाद ही होगा। सामान्य तौर पर दक्षिण-पश्चिम मानसून 25 सितंबर तक पूरे बिहार से विदा ले चुका है।