दूरसंचार विभाग ने भुगतान करने की समय सीमा 17 अगस्त तक बढ़ाई

16 अगस्त को मुंबई और महाराष्ट्र में बैंक अवकाश के कारण, दूरसंचार विभाग (DoT) ने हाल ही में संपन्न 5G स्पेक्ट्रम नीलामी (5G स्पेक्ट्रम नीलामी) के लिए भुगतान की समय सीमा बढ़ा दी है।

इसकी अंतिम तिथि एक दिन बढ़ाकर 17 अगस्त 2022 कर दी गई है। उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र में पारसी नव वर्ष (शहंशाही) के मौके पर मंगलवार यानी 16 अगस्त 2022 को बैंक बंद रहेंगे।

5G नीलामी नीलामी में दो प्रतिभागी – Reliance Jio और Vodafone Idea – मुंबई में स्थित हैं, यह ध्यान में रखते हुए कि DoT ने समय सीमा बढ़ाने का फैसला किया है। अन्य कंपनियों में, भारती एयरटेल का मुख्यालय दिल्ली एनसीआर में है, जबकि नवीनतम प्रवेशकर्ता अदानी नेटवर्क अहमदाबाद, गुजरात में स्थित है।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

पहले 16 अगस्त आखिरी तारीख थी

उल्लेखनीय है कि भारत में अब तक की सबसे बड़ी एयरवेव्स की नीलामी सात दिनों और 38 राउंड के बाद 1 अगस्त को संपन्न हुई थी। 5 अगस्त को, DoT ने 5G नीलामी में सभी चार प्रतिभागियों को 16 अगस्त तक भुगतान करने के लिए डिमांड नोटिस जारी किया था।

नियम क्या है?

रिलायंस जियो, भारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और अदानी नेटवर्क्स के पास 20 बराबर वार्षिक किश्तों में भुगतान करने का विकल्प है। वे पूरी राशि या उसके कुछ हिस्से का अग्रिम भुगतान करने का विकल्प भी चुन सकते हैं। ऐसा आंशिक भुगतान न्यूनतम दो वर्ष या उससे अधिक की अवधि के लिए होगा।

रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने 5जी स्पेक्ट्रम के लिए सबसे बड़ी बोली लगाई थी। अगर जियो 20 बराबर किस्तों का विकल्प चुनती है तो उसे पहली किस्त में 7,864 करोड़ रुपये चुकाने होंगे।