जानिए WhatsApp ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में क्या-क्या बदलाव किए हैं?

WhatsApp अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में कुछ बदलाव लाने जा रहा है। इन बदलावों में WhatsApp में कुछ नए फीचर भी लॉन्च किए गए हैं। इन फीचर्स के आने से यूजर्स ग्रुप को चुपचाप छोड़ सकेंगे, बिना किसी को जाने वे यह भी चुन सकेंगे कि कौन उन्हें ऑनलाइन देख सकता है और कौन नहीं।

इतना ही नहीं अब से आप व्यू वन्स मैसेज के स्क्रीनशॉट को भी ब्लॉक कर सकेंगे। मेटा के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने कहा, “हम आपके संदेशों को सुरक्षित रखने और उन्हें आमने-सामने की बातचीत के रूप में निजी और सुरक्षित रखने के तरीकों को नया करना जारी रखेंगे।”

साइलेंटली लीव ग्रुप की यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को बिना किसी को सूचित किए समूह से बाहर निकलने की अनुमति देगी। जब कोई ग्रुप छोड़ना चाहेगा तो ग्रुप छोड़ने की सूचना सिर्फ एडमिन को ही दी जाएगी। ऑनलाइन होने पर नियंत्रण उपयोगकर्ताओं को अपनी ऑनलाइन उपस्थिति को निजी रखने की अनुमति देगा। जब यूजर ऑनलाइन होगा तो वह यह तय कर पाएगा कि उसे कौन ऑनलाइन देख सकता है और कौन नहीं।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

व्यू वन्स मैसेज फीचर उपयोगकर्ता को स्थायी डिजिटल रिकॉर्ड के बिना फोटो या मीडिया साझा करने की अनुमति देगा। व्यू वन्स मैसेज के स्क्रीनशॉट को ब्लॉक करने से यूजर्स को सुरक्षा की एक और परत मिल जाएगी। इन सभी गोपनीयता नीतियों के लागू होने के बाद, समूह में कोई भी आपका फ़ोन नंबर नहीं देख पाएगा। व्हाट्सएप के प्रोडक्ट हेड, अमी वोरा ने कहा, “व्हाट्सएप पर, हम ऐसे उत्पाद सुविधाओं के निर्माण पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जो लोगों को अपने संदेशों पर अधिक नियंत्रण और गोपनीयता रखने के लिए सशक्त बनाते हैं।

वर्षों से, हमने आपकी बातचीत को सुरक्षित रखने में सहायता के लिए सुरक्षा की इंटरलॉकिंग परतें जोड़ी हैं। कोई अन्य वैश्विक संदेश सेवा अपने उपयोगकर्ताओं को इस स्तर की सुरक्षा प्रदान नहीं करती है।