एयरटेल का दावा, मिला है 5जी नेटवर्क का बेहतरीन स्पेक्ट्रम

देश की अग्रणी टेलीकॉम कंपनी एयरटेल ने आधिकारिक तौर पर पुष्टि की है कि वह भारत की 5जी क्रांति का नेतृत्व करने के लिए तैयार है। एयरटेल ने कहा कि उसने अखिल भारतीय के लिए 19,800 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम के 3.5Gz और 26Gz बैंड हासिल किए हैं।

इसके साथ ही कंपनी मिड-बैंड स्पेक्ट्रम को मजबूत करने पर काम कर रही है। एयरटेल का कहना है कि उसने इस स्पेक्ट्रम नीलामी के लिए सरकार के पास कुल 43,084 करोड़ रुपये जमा किए हैं। एयरटेल ने इस नीलामी में 20 साल के लिए 5जी स्पेक्ट्रम हासिल किया है। इतनी बड़ी मात्रा में स्पेक्ट्रम से उद्योग में सभी बेहतरीन मौजूदा स्पेक्ट्रम पूल के अधिग्रहण का मतलब यह होगा कि कंपनी को आने वाले कई सालों तक स्पेक्ट्रम के लिए कोई पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा।

एयरटेल का 5जी ईकोसिस्टम तैयार :- एयरटेल के पास अब देश भर में सबसे बड़ा मोबाइल ब्रॉडबैंड स्पेक्ट्रम है, जिससे कंपनी भारत में 5जी क्रांति की शुरुआत करने के लिए सबसे अच्छी दावेदार बन गई है। कंपनी का कहना है कि वह पिछले कई सालों से टेलीकॉम इंडस्ट्री में लीड कर रही है। इसके साथ ही एयरटेल ने अपने कई साझेदारों के साथ भारत में 5जी तकनीक का परीक्षण भी किया है।

Whatsapp Group Join
Telegram channel Join

एयरटेल पहले ही हैदराबाद में अपने 4जी नेटवर्क पर भारत के पहले 5जी अनुभव का परीक्षण कर चुकी है। इसके साथ ही कंपनी ने भारत में पहला 5G ट्रायल ग्रामीण इलाकों में भी किया है। इसके साथ ही कंपनी 5G क्लाउड गेमिंग एक्सपीरियंस की भी टेस्टिंग कर रही है। इसके साथ ही एयर अपने 5जी इकोसिस्टम पर भी काम कर रही है। एयरटेल नेक्स्ट जेनरेशन नेटवर्क टेक्नोलॉजी को तेजी से अपनाने के लिए जोरदार तरीके से काम कर रहा है।

कितनी कारगर है एयरटेल की रणनीति :- एयरटेल का कहना है कि उसने काफी प्लानिंग और रिसर्च के साथ स्पेक्ट्रम हासिल किया है। इसमें निम्न और मध्य बैंड स्पेक्ट्रम (सब Ghz/1800/2100/2300 बैंड) का एक बड़ा पूल है, जिसके उपयोग से यह अपने ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ 5G कवरेज प्रदान करेगा। इसके साथ ही 3.5 गीगाहर्ट्ज़ और 26 गीगाहर्ट्ज़ बैंड एयरटेल को कम कीमत पर 100 गुना बेहतर कवरेज पाने में मदद करेंगे। 5G स्पेक्ट्रम: Jio ने 5G में दबे झंडे, अंबानी ने बहाया पानी की तरह पैसा

एयरटेल ने इस रणनीति के जरिए महंगे Ghz बैंड खरीदने से परहेज किया है, जिससे उसने अपने करोड़ों रुपये की बचत की है। एयरटेल का कहना है कि वह अपने स्पेक्ट्रम के माध्यम से उपयोगकर्ताओं को 100X क्षमता के साथ सर्वश्रेष्ठ 5G अनुभव प्रदान करेगा। इसके साथ ही एयरटेल का कहना है कि कम कीमत पर 5जी स्पेक्ट्रम खरीदने से उसे भविष्य में प्रतिस्पर्धात्मक लाभ मिलेगा। यानी एयरटेल 5जी की कीमत कम रखने के प्लान पर काम कर रही है।